Jio Coin क्या है? कितनी क़ीमत रहेगी,Jiocoin कैसे खरीदें सब कुछ in Hindi b...

क्या है जिओ कॉइन क्रिप्टोकरेंसी,

क्रिप्टोकरेंसी एक विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका अर्थ यह होता है कि मुद्रा किसी केंद्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती। इसको कंप्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान के लिए ही बनाया जाता है। इसका जीता जागता और पहला उदाहरण बिटकॉइन मुद्रा है। ठीक इसी तरह से जिओ कॉइन का निर्माण किया जाएगा और यह भी कंप्यूटरीकृत मुद्रा/आभासी मुद्रा होगी जिसको आप छू और देख नहीं सकेंगे, केवल यूज ही कर सकेंगे।
ऐसे यूज कर सकेंगे Jio Coin
Reliance Jio Coin सामूहिक संगणक जाल पर पारस्परिक भुगतान हेतु कूट-लेखन द्वारा नवीन मुद्रा होगी जिसको अंकीय प्रणाली से बनाया जा रहा है और इसको अंकीय पर्स में ही रखा जा सकता है। यह आभासी मुद्रा पूर्णतया खुला भुगतान तंत्र होगा। यह डिजिटल करेंसी केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है। आप Jio Coin से आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकते हैं और इसको लगभग सभी ई—कॉमर्स वेबसाइट्स स्वीकार करेंगी। JioCoin से आप प्लेन की टिकट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार, कॉफी और किसी अन्य चीजें खरीदकर उसका पेमेंट कर सकेंगे,
Jio Coin के ये होंगे फायदे
अभी आम डेबिट /क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में जहां शुल्क देना होता है वहीं, जिओकॉइन में ऐसा कुछ नहीं होगा। इसके लेनदेन करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। इस वजह से यह लोकप्रिय हो सकता है। इसके अलावा यह फास्ट और सिक्योर भी होगा। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड की तरह ही जिओ कॉइन में भी कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होगी। न ही इसको नगदी की तरह लेकर घूमने की समस्या रहेगी। इसमें खरीदार की पहचान का खुलासा किए बिना पूरे जिओ कॉइन नेटवर्क के प्रत्येक लेन देन के बारे में पता किया जा सकेगा। बिटकॉइन की तरह ही यह भी दुनिया में कहीं भी कारगर और प्रचलित होगी जिसकी कोई सीमा नहीं होगी।
क्रिप्टोकरेंसी और करेंसी में ये होता है फर्क
दुनिया के हर देश में अपनी मुद्रा (Currency) का अपना अपना नाम और वैल्यू रहती है। प्रत्येक देश में उस देश की मुद्रा (Currency) का नाम होता है भारतीय मुद्रा को रुपए कहा जाता है वहीं, अमरीका मुद्रा को डॉलर। इनको हम देख, छू सकते हैं साथ में लेकर भी घूम सकते हैं। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी इन्टरनेट की एक डिजिटल मुद्रा है वर्चुअल यानी अदृश्य है। इसका सीधा सा उदाहरण बिटकॉइन है। इसके मूल्य का भी अलग—अलग देशों की प्रचलित मुदा की तुलना में किया जाता है। अभी जहां 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 12 लाख है, ठीक उसी तरह से जिओ कॉइन का भी मूल्य निर्धारित किया जायेगा.

Jio Coin: ब्लॉकचैन एक डिजिटल लेजर है, जो डेटा को स्टोर करता है, जिसमें फाइनैंशल ट्रांजेक्शन शामिल हैं, लेकिन यह लिमिटेड नहीं है।
Jio Cryptocurrency, jio coin टेक्नोलॉजी का सबसे पॉपुलर एप्लिकेशन क्रिप्टोकरेंसी रहा है। अब रिलायंस जियो भी अपना खुद का वर्जन Jio Coin बनाने की योजना बना रहा है।
टेलीकम्यूनिकेशन में धमाल मचाने के बाद, अब जियो अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी कर रही है। 
जियो का बिटकॉइन जैसी ही Jio coin लाने की तैयारी कर रही है। 
मुकेश अंबानी के बेटे जियो कॉइन बनाने वाली टीम को लीड करेंगे। 
यह ब्लॉकचैन टेक्नॉलोजी पर काम करेगा। 
इस टीम का नेतृत्व मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे।


ब्लॉकचैन एक डिजिटल लेजर है, जो डेटा को स्टोर करता है, जिसमें फाइनैंशल ट्रांजेक्शन शामिल हैं, 
लेकिन यह लिमिटेड नहीं है। ब्लॉकचैन कॉपी किए बि0ना जानकारीडिसेंट्रलाइज्ड  है। यह जानकारी डेटाबेस के माध्यम से ब्लॉकचैन पर शेयर की जाती है, जिसे रियल-टाइम के आधार पर एक्सेस किया जा सकता है। यह डेटाबेस फिजिकल सर्वर पर स्टोर नहीं किया जाता है, लेकिन इसे क्लाउड पर स्टोर किया जाता है। क्लाउड पर अनलिमिटेड डेटा को आसानी से स्टोर किया जा सकता है।


टेक्नोलॉजी का सबसे पॉपुलर एप्लिकेशन क्रिप्टोकरेंसी रहा है। वहीं, अब रिलायंस जियो भी अपना खुद का वर्जन Jio Coin बनाने की योजना बना रहा है। जिसमें एक (एप्लिकेशन) क्रिप्टोकरेंसी है। इसका इस्तेमाल सप्लाई चैन मैनेजमेंट के लिए भी किया जा सकता है। इसके साथ ही लॉयल्टी पाइंट भी पूरी तरह से Jio Coin पर आधारित हो सकते हैं। लाखों लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश और उसमें पैसे लगाने शुरू किए थे। वहीं, अब इस सेक्टर में रिलायंस जियो भी निवेश करने की योजना बना रही है।

गौरतलब है कि आभासी मुद्रा को लेकर सरकार और आरबीआई ने पिछले दिनों कई बार चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा था कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं दी गई है और इसमें निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ दिन पहले कहा था कि यह कानूनी तौर पर मान्य मुद्रा नहीं है। सरकार की ओर से लोगों को किसी तरह की भरपाई नहीं की जाएगी।
Reliance Jio Coin एक कंप्यूटरीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग कई तरह के भुगतान में किया जा सकेगा

रिलायंस जिओ अब अपनी खुद की बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर युवाओं में काफी क्रेज है। एक सर्वे के मुताबिक भारत में Cryptocurrency के 6 लाख से ज्यादा सक्रिय ट्रेडर्स हैं। वहीं, 25 लाख लोगों ने देशभर की 9 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में खुद को पंजीकृत करा रखा है। ऐसे में अब रिलायंस जिओ कॉइन काफी चौंकाने वाला है। ये थी कुछ जिओ कॉइन की खास बातें तो आने वाले भविष्य मे कुछ खास जानकारी वीडीओ को like ओर commant करे और नए वीडीओ की जानकारी के लिए  हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।
धन्यवाद दोस्तों आने वाले नए वीडीओ मिलते हैं।
bye bye take care..

Post a Comment

Previous Post Next Post